रसायन विज्ञान किसे कहते हैं? रसायन विज्ञान की परिभाषा क्या है?

rasayan-vigyan-kise-kahte-hain
2.8/5 - (6 votes)

विषय चाहे कोई सा भी हुआ, हर विषय अपने आप में खास होता है और वह बहुत सारी जानकारी अपने अंदर समाहित किए होता है। हेलो नमस्कार दोस्तों, आज आपका स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल ‘रसायन विज्ञान किसे कहते हैं?’ में जिसमें हम एक बहुत ही खास विज्ञान के विषय, रसायन विज्ञान के बारे में चर्चा करेंगे। आज का आर्टिकल बहुत रोचक होने वाला है दोस्तों, तो अंत तक बने रहे। दोस्तो आप सोच रहे होंगे कि chemistry ko hindi mein kya kehte hain, तो इसे हिंदी में rasayan vigyan कहते हैं।

यदि आप रसायन विज्ञान किसे कहते हैं? रसायन विज्ञान की परिभाषा क्या है? रसायन विज्ञान की उत्पत्ति कैसे हुई और इसका हमारे जीवन में क्या महत्व है? आदि जैसे कई महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए मित्रों अब शुरू करते हैं about chemistry अपना आज का आर्टिकल बिना किसी टाइम वेस्ट किए।

रसायन विज्ञान किसे कहते हैं?

रसायन विज्ञान, विज्ञान की उस शाखा को कहा जाता है जिसके अंतर्गत हम पदार्थों के अवयवों के रासायनिक गुणधर्म के बारे में चर्चा करते हैं। अर्थात रसायन विज्ञान के अंतर्गत पदार्थों के गुण, उनके संगठन और वह किस प्रकार बने हैं आदि के बारे में गहनता से अध्ययन करते हैं।

chemistry-kya-hai

रसायन विज्ञान को अंग्रेजी में केमिस्ट्री (Chemistry) भी कहा जाता है। यह शब्द ग्रीक भाषा के शब्द Chemia से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है काला रंग। रसायन विज्ञान के जनक वैज्ञानिक एंटोनी लवॉज़िएर को कहा जाता है। आयुर्वेद के अनुसार chemistry को rasayan shastra भी कहते हैं।

रसायन विज्ञान की उत्पत्ति

रसायन विज्ञान की बात की जाए तो यह अनंत काल से ही अपने क्रिया-कलापों को पूर्ण कर रहा है। परंतु इसकी खोज हमने अभी कुछ वर्षों पहले ही की है। पदार्थों के मध्य परस्पर होने वाली अभिक्रिया को समझ पाना अब संभव हो गया है, परंतु पदार्थों का बनना, टूटना और उनकी संरचना तथा rasayan vigyan kya hai के विषय में बहुत पहले ही हमारे वेदों में बताया जा चुका है परंतु किसी प्रमाणित स्थिति के ना होने के कारण हम अभी तक इस अभाव में जी रहे थे। मनुष्य ने प्राचीन समय में ही कई अहम जड़ी बूटियों की खोज करी थी जो कि रसायन विज्ञान का एक महत्वपूर्ण अंग है। आयुर्वेद के द्वारा रसायन विज्ञान की खोज सदियों पूर्व ही की जा चुकी है। दोस्तों हमने आज के अपने आर्टिकल रसायन विज्ञान किसे कहते हैं मैं रसायन विज्ञान की उत्पत्ति के बारे में अच्छे से जाना लिया होगा।

रसायन विज्ञान का वर्गीकरण

रसायन विज्ञान को भी कई अन्य शाखाओं में विभाजित किया गया है जिससे कि हम पदार्थों के गुणों का अध्ययन सरलता से और उचित ढंग से कर पाए। हमने निम्नलिखित में विस्तार से उसे विज्ञान के भाग का वर्णन किया है। यदि आप कक्षा 12 में है तो आप रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स in hindi यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

about-chemistry-in-hindi

कार्बनिक रसायन (Organic Chemistry)

यह रसायन विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत हम कार्बन परमाणु बम उसके द्वारा बनाए गए विभिन्न ने योग्य को और पदार्थों के गुणधर्म का अध्ययन करते हैं। जैविक अणु में कार्बन लगभग अवश्य ही पाया जाता है। Carbon में सबसे ज्यादा योगिक बनाने का गुण पाया जाता है जिस कारण कार्बन के असंख्य योगिक प्राप्त हो चुके हैं।

अकार्बनिक रसायन (Inorganic Chemistry)

रसायन विज्ञान की इस शाखा के अंतर्गत कार्बन व कार्बन से बने पदार्थों को छोड़कर बाकी सभी पदार्थों का अध्ययन किया जाता है। उदाहरण के तौर पर जैसे कि नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, क्लोरीन, मरकरी, हीलियम आदि से बने पदार्थों योगिको का अध्ययन करते हैं।

भौतिक रसायन (Physical Chemistry)

रसायन विज्ञान की यह वह शाखा है जिसके अंतर्गत हम रसायनिक अभिक्रिया के मध्य होने वाले साम्यावस्था, अभिक्रिया के वेग, व अभिकारक और उत्पाद के पारस्परिक संबंध, अभिक्रिया की कोटि, ताप, दाब आदि विषयों का अध्ययन करते हैं। रसायन विज्ञान की यह शाखा, ऊपर बताइ गई दोनों शाखाओं अर्थात कार्बनिक रसायन और अकार्बनिक रसायन से थोड़ी सी भिन्न है। क्योंकि इस भाग के अंतर्गत हम calculative part का अध्ययन करते हैं।

औध्योगिक रसायन (Industrial Chemistry)

औद्योगिक क्षेत्र में पदार्थों के निर्माण की विधियों वा उनसे अन्य पदार्थ प्राप्त करने जैसे विषयों का अध्ययन इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री के अंतर्गत किया जाता है। इंडस्ट्रियल chemistry में पदार्थों को बहुत बड़े पैमाने पर कैसे तैयार किया जाए और उन्हें कैसे सुरक्षित रखा जाए, इसका अध्ययन भी कराया जाता है।

कृषि रसायन (Agriculture Chemistry)

रसायन विज्ञान के इस शाखा के अंतर्गत हम कृषि में प्रयोग होने वाले रसायनों का अध्ययन करते हैं एवं उनके निर्माण विधि व प्रयोग विधि के विषय में गहनता से अध्ययन करते हैं।

रसायन विज्ञान के महत्व

सामान्य जीवन में, औद्योगिक क्षेत्र में, कृषि व औषधीय क्षेत्रों में रसायन विज्ञान का बहुत ही महत्व है। इन सभी महत्व को हम अपने इस आर्टिकल रसायन विज्ञान क्या है में अब जानने वाले हैं। आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आ रहा होगा। चलिए अब इन बातों को पॉइंट वाइज जान लेते हैं –

  • Rasayan vigyan के अभाव में औषधीय क्षेत्र में क्रांति ला पाना असंभव है। क्योंकि रसायनों से ही औषधियों का निर्माण किया जाता है। आयुर्वेद में भी विभिन्न रसायनों को जड़ी बूटियों से अलग किया जाता है और उन्हें औषधि के रूप में रोगी को दिया जाता है।
  • कृषि के क्षेत्र में फसल को उन्नत और कीट रहित बनाने के लिए आजकल रसायनों का प्रयोग ही हो रहा है जिससे हमारे फसल की पैदावार को बढ़ावा मिलता है और एक अच्छी आमदनी किसान भाइयों को प्राप्त होती है। परंतु यहां पर एक बात ध्यान देने योग्य है कि रसायनों का बहुत अधिक प्रयोग हमारी भूमि को बंजर बना सकता है। इसलिए रसायनों का प्रयोग उचित मात्रा में ही करें।
  • इंडस्ट्रियल क्षेत्र में विभिन्न पदार्थों को बड़े पैमाने पर बनाया जाता है, जो सिर्फ रसायन विज्ञान के अनुप्रयोगों से ही संभव है। उदाहरण के तौर पर आजकल खाद्य पदार्थों में भी रसायनों का प्रयोग होता है जिससे कि उनकी लाइफ को थोड़ा और बढ़ाया जा सके व खाद्य पदार्थों को सड़ने आदि से मुक्त रखा जा सके।
  • विद्युत के क्षेत्र में भी रसायन विज्ञान का एक अपना महत्व है। आज हम जिस सेल या बैटरी का प्रयोग अपने फोन में करते हैं या फिर दीवार घड़ी के सेल में करते हैं, उसमें एक रासायनिक अभिक्रिया होती है जिसके फलस्वरूप हमें करंट अर्थात विद्युत प्राप्त होती है।
  • विभिन्न हथियारों, बम और दिवाली के पटाखों को बनाने में रसायन विज्ञान का ही हाथ है क्योंकि सभी विस्फोटक सामग्रियों में एक रसायनिक अभिक्रिया होती है जिसके फलस्वरूप हमें इतनी ध्वनि और आश्चर्यजनक वातावरण प्राप्त होता है। परंतु इन चीजों का बेवजह बिना सरकार की अनुमति के उत्पादन करना कानूनन अपराध है।

इसे भी पढ़ें- कार्बनिक रसायन

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि रसायन विज्ञान किसे कहते हैं, रसायन विज्ञान की उत्पत्ति, रसायन विज्ञान का वर्गीकरण और रसायन विज्ञान के महत्व। अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। धन्यबाद

SOCIAL SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *