नाइट्रिक अम्ल का सूत्र क्या है इसके फायदे और ओस्टवाल्ड विधि द्वारा निर्माण

नाइट्रिक अम्ल का सूत्र
Rate this post

नाइट्रिक अम्ल का सूत्र

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी हिंदी केमिस्ट्री की वेवसाइट पर। आज के इस आर्टिकल में हम आपको नाइट्रिक अम्ल क्या है? नाइट्रिक अम्ल का सूत्र क्या है? नाइट्रिक अम्ल फायदे क्या क्या होते हैं? और नाइट्रिक अम्ल का ओस्टवाल्ड विधि द्वारा निर्माण किस प्रकार होता है? इसके बारे में बताएँगे। इसके साथ साथ हम आपको नाइट्रिक अम्ल के उपयोग कौन कौन से होते हैं? इसके बारे में बताएँगे। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है इस टॉपिक से कई बार बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जा चुके हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आप नाइट्रिक अम्ल का सूत्र क्या होता है? इसके बारे में बहुत अच्छे से जान जाएँगे।

पिछले आर्टिकल में हमने आपको सम्भारिक किसे कहते हैं? इसके बारे में विस्तार के साथ बताया। जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है इस टॉपिक की जानकारी आप हमारी हिंदी केमिस्ट्री की वेवसाइट से ले सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में आप नाइट्रिक अम्ल का ओस्टवाल्ड विधि द्वारा निर्माण किस प्रकार होता है? इसके वारे में विस्तार के साथ जानेगे। परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्न कुछ इस प्रकार होते हैं, नाइट्रिक अम्ल क्या होता है इसपर टिप्पणी लिखिए, नाइट्रिक अम्ल की परिभाषा तथा नाइट्रिक अम्ल का सूत्र लिखिए,  नाइट्रिक अम्ल के गुणों को लिखिए तथा नाइट्रिक अम्ल के उपयोगो को लिखिए। नाइट्रिक अम्ल से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

अमोनिया का सूत्र क्या है?

नाइट्रिक अम्ल क्या है और नाइट्रिक अम्ल का सूत्र क्या है?

नाइट्रिक अम्ल (Nitric Acid) एक रासायनिक यौगिक होता है। यौगिक किसे कहते हैं? इसके बारे में आप हमारी हिंदी केमिस्ट्री की वेवसाइट से पढ़ सकते हैं जिसमे हमने आपको रासायनिक यौगिक के बारे में विस्तार से बताया है। यह एक शुद्ध रंगहीन होता है। ये तीन तत्वों से मिलकर बना होता है। ये तत्व हाइड्रोजन, नाइट्रोजन और ऑक्सीजन होते हैं। यह एक तरल पदार्थ होता है। नाइट्रिक अम्ल कई पदार्थों से प्रतिक्रिया कर लेता है। ये देखने में लाल यानि भूरे रंग का होता है। इसका धुंआ लाल और भूरा होता है। यदि नाइट्रिक अम्ल की गंध हमारे अन्दर सांस के जरिये चली जाए तो ये घुटन सी महसूस करता है। जिससे हमें सांस लेने में मुश्किल होती है और ये काफी जहरीला भी होता है। इसे कई नामो से जाना जाता है। जैसे शोर का अम्ल व हाइड्रोजन नाइट्रेट आदि । तेजाब के रूप में ये हमें देखने को मिल जाता है।

नाइट्रिक अम्ल का रासायनिक सूत्र = HNO3

नाइट्रिक अम्ल क्या है

नाइट्रिक अम्ल बनाने की विधि

1. नाइट्रिक अम्ल बनाने की प्रयोगशाला विधि

प्रयोगशाला में नाइट्रिक अम्ल को सांद्र H2SO4 (सल्फ्यूरिक अम्ल) तथा सोडियम नाइट्रेट अथवा पोटेशियम नाइट्रेट के साथ गर्म करके प्राप्त किया जाता है।

H2SO4 + 2NaNO3 _______________> Na2SO4 + 2HNO3

2. नाइट्रिक अम्ल बनाने की ओस्टवाल्ड विधि

ये नाइट्रिक अम्ल के निर्माण की आधुनिक विधि है। इस विधि में प्रयोग होने वाला उपकरण और उसकी क्रियाएँ निम्नलिखित हैं।

उत्प्रेरक कक्ष (Catalytic Chamber)

अमोनिया तथा वायु के मिश्रण को उत्प्रेरक कक्ष में लगभग 800C ताप पर प्रवाहित करते हैं। जिसमे प्लेटिनम की जली लगी होती है। ये जाली उत्प्रेरक का कार्य करती है जिससे नाइट्रिक ऑक्साइड प्राप्त होता है।

4NH3 + 5O2 _______Pt,800o C______> 4HNO + 6H2O

ऑक्सीकरण कक्ष (Oxidation Chamber)

इस कक्ष में उत्प्रेरक से होने प्राप्त नाइट्रिक ऑक्साइड ऑक्सीकृत होकर नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाती है।

2NO + O2 _____________> 2NO

अवशोषण कक्ष (Absorption Tower)

इस कक्ष में ऑक्सीकरण कक्ष से प्राप्त नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड को नीचे से प्रवाहित किया जाता है और ऊपर से जल फुहार के रूप में गिरता है। जो नाइट्रोजन डाईऑक्साइड को अवशोषित करके नाइट्रिक अम्ल बनता है।

2NO + O2 _____________> HNO3 + HNO2

3HNO2 ________________> HNO3 + 2NO +H2O

3. नाइट्रिक अम्ल बनाने की वर्कलैंड और आइड विधि या आर्क विधि

इस विधि में वायु में उपस्थित नाइट्रोजन और ऑक्सीजन के मिश्रण को विद्युत आर्क के बीच से प्रवाहित करते है जिससे नाइट्रिक ऑक्साइड बनता है।

N2 + O2 _____विद्युत आर्क____>2NO

इस प्रकार प्राप्त नाइट्रिक ऑक्साइड को ऑक्सीकारक कक्ष में ऑक्सीकृत करने पर नाइट्रोजन डाईऑक्साइड प्राप्त होता है। जिसे अवशोषक कक्ष में जल के द्वारा अवशोषित करने पर नाइट्रिक अम्ल प्राप्त होता है।

2NO + O2 _________________> 2NO2

2NO2 + H2_______________> HNO3 + HNO2

3HNO_______________> HNO3 + 2NO + H2O

नाइट्रिक अम्ल बनाने की ओस्टवाल्ड विधि

नाइट्रिक अम्ल के फायदे

  • ये रंगहीन तीव्र गंध युक्त सधूम्र द्रव है।
  • इसका क्वथनांक 78.2oc होता है तथा इसका हिमांक -41.3oc होता है।
  • ये जल में विलेय होता है।
  • ये त्वचा को जला देता है और त्वचा पर फफोले उत्पन्न हो जाते हैं।
  • प्रयोगशाला में प्रयुक्त होने वाला नाइट्रिक अम्ल 70% तक शुद्ध होता है।

नाइट्रिक अम्ल के रासायनिक गुण

A) नाइट्रिक अम्ल प्रबल ऑक्सीकारक होता है तथा ये सोना प्लेटिनम जैसी कम क्रियाशील धातुओं को छोड़कर अधिकतर धातु के साथ क्रिया करके उन्हें ऑक्सीकृत कर देता है।

3Cu + 8HNO3 ______________> 3Cu(NO3)2 + 2NO + 4H2O

Cu + 4HNO3 ________________> Cu(NO3)2 + 2NO2 + 2H2O

4Zn +10HNO_______________> 4Zn(NO3)2 + 2NO2 +2H2O

Zn + 4HNO3 _______________> Zn(NO3)2 + 2NO2 +2H2O

नोट – ऑक्सीकरण के फलस्वरूप बनने वाले उत्पाद अम्ल की सांद्रता, ताप तथा ऑक्सीकृत होने वाले पदार्थ की प्रकृति पर निर्भर करते हैं।

B) नाइट्रिक अम्ल अधातुओं से क्रिया करके उनका ऑक्सीकरण कर देता है।

I2 + 10HNO3 _______________> 2HIO3 + 10NO2 + H2

S8 + 48HNO3 ______________>8H2SO4 + 48NO2 + 16H2O

P4 + HNO3 ____________> 4H3PO4 +2ONO2 +4H2O

C + HNO3 _____________> CO2 + NO3 + H2O

C) नाइट्रिक अम्ल जलीय विलयन में अम्ल की तरह व्यवहार करता है और हाइड्रोनियम आयन तथा नाइट्रेट आयन देता है।

HNO3 + H2______________> NO3 + H3O+

नाइट्रिक अम्ल के उपयोग

नाइट्रिक अम्ल के मुख्य उपयोग निम्नलिखित होते हैं।

  • नाइट्रिक अम्ल का उपयोग उर्वरक बनाने में किया जाता है।
  • इसका उपयोग ट्राई नाइट्रो ग्लिसरीन (TNG) तथा ट्राई नाइट्रो फीनोल (TNP), ट्राई नाइट्रो टालूइन (TNT) आदि यौगिको के निर्माण में किया जाता है।
  • इसके कुछ प्रमुख यौगिक का उपयोग स्टील के अम्ल उपचार में किया जाता है।
  • इसका उपयोग रौकेट ईंधनो में ऑक्सिकारक के रूप में होता है।
  • इसका उपयोग धातुओं के निष्कर्षण में होता है।

अमोनिया का सूत्र क्या है?

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको नाइट्रिक अम्ल क्या है? नाइट्रिक अम्ल का सूत्र क्या है? नाइट्रिक अम्ल के फायदे क्या क्या होते हैं? और नाइट्रिक अम्ल का ओस्टवाल्ड विधि द्वारा निर्माण किस प्रकार होता है? इसके बारे में बताया है। इसके साथ साथ हम आपको नाइट्रिक अम्ल के उपयोग कौन कौन से होते हैं? इसके बारे में बताया है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है इस टॉपिक से कई बार बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जा चुके हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आप नाइट्रिक अम्ल का सूत्र क्या होता है? इसके बारे में बहुत अच्छे से जान गए होंगे। आशा करता हूँ आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिए हमारी हिंदी केमिस्ट्री की वेवसाइट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

SOCIAL SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *