अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या है? गुण, उपयोग तथा संरचना

अमोनियम सल्फेट का सूत्र
Rate this post

आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या होता है, अमोनियम सल्फेट के गुण क्या से होते हैं, अमोनियम सल्फेट के उपयोग क्या होते हैं तथा अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में विस्तार के साथ बताएंगे। अमोनियम सल्फेट का सूत्र गुण और उपयोग के बारे में अक्सर परीक्षाओं में पूछ लिया जाता है इसलिए आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र गुण और उपयोग के बारे में पता होना चाहिए यदि आप अमोनियम सल्फेट के सूत्र गुण और उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको अमोनियम सल्फेट के बारे में बताएंगे।

पिछले आर्टिकल में हमने आपको ऑक्जेलिक अम्ल का सूत्र क्या है? इसके बारे में बताया। जो जो एक महत्वपूर्ण टॉपिक है यदि ऑक्जेलिक अम्ल का सूत्र क्या है आपने इसके बारे में नहीं पढ़ा है तो आप इस टॉपिक के बारे में हमारी इस वेबसाइट से पढ़ सकते हैं। आज हम आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या होता है, अमोनियम सल्फेट के गुण क्या से होते हैं, अमोनियम सल्फेट के उपयोग क्या होते हैं तथा अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप अमोयम सल्फेट के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। ताकि आपको अमोयम सल्फेट के बारे में अच्छे से जानकारी हो सके।

एसिटिक अम्ल का सूत्र क्या है?

अमोनियम सल्फेट का सूत्र

अमोनियम सल्फेट एक अकार्बनिक योगिक होता है। इसका सूत्र (NH4)2SO4 होता है। अमोनियम सल्फेट को  डायमोनियम सल्फेट के नाम से या सल्फ्यूरिक एसिड डायमोनियम के नाम से जाना जाता है। यह एक पारदर्शी क्रिस्टलीय ठोस सफेद पदार्थ के रूप में दिखाई देता है। अमोनियम सल्फेट का स्वाद नमकीन होता है। यह गैस आसानी से पानी में घुल जाती है यह एक प्रकार की गंदहीन गैस होती है। अमोनियम सल्फेट पानी में घुलने पर अमोनियम और सल्फेट में विभाजित हो जाता है। इसका उपयोग  मिट्टी के लिए और उर्वरक के रूप में किया जाता है। अमोनियम सल्फेट का प्राथमिक उपयोग क्षारीय मिट्टी के लिए उर्वरक के लिए होता है।

मिट्टी के अन्दर से अमोनियम आयन निकलता है तथा थोड़ी मात्रा में अम्ल बनता है। जिससे मिट्टी का बीएच मान कम हो जाता है  नाइट्रोजन का योगदान पौधों की वृद्धि के लिए होता है। अमोनियम सल्फेट का उपयोग  जल में घुलनशील कवकनाशी कीटनाशक और शाकनाशी के लिए कृषि स्प्रे सहयक के रूप में किया जाता।

सल्फेट का रासायनिक सूत्र = (NH4)2SO4

अमोनियम सल्फेट की संरचना

इससे ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या होता है इसके बारे में बताया है। अब हम आपको अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे के लेख को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

  • अमोनियम सल्फेट में अमोनियम आयन और एक सल्फेट आयन होता है जो एक विशिष्ट प्रकार की व्यवस्था में संयुक्त रहता है।
  • इसमें उपस्थित अमोनियम आयन (NH4+) एक धनावेशित परमाणु आयन होता है। इसमें चार हाइड्रोजन परमाणु एक नाइट्रोजन परमाणु पाया जाता है।
  • इसमें उपस्थित सल्फेट आयन (SO₄²⁻) ऋण आवेशित आयन होता है जो एक सल्फर परमाणु और चार ऑक्सीजन परमाणु से जुड़ा होता है।
  • इसमें अमोनियम आयन सल्फेट आयन से आयनिक बंध के द्वारा जुड़े होते हैं। अमोनियम आयन पर धनात्मक आवेश और सल्फेट आयन पर ऋण आत्मक आवेश होता है।
  • यह जल में अत्याधिक घुलनशील होता है यह जल में अमोनियम और सल्फेट आयन में वियोजित हो जाता है।
अमोनियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र
अमोनियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र

फार्मिक अम्ल का सूत्र क्या है?

अमोनियम सल्फेट के गुण

इससे ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या होता है तथा अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में बताया है। अब हम आपको अमोनियम सल्फेट के गुण के बारे में बताने वाले हैं। तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं अमोनियम सल्फेट के गुण के बारे में।

  • अमोनियम सल्फेट पानी में घुलनशील पदार्थ होता है यह एक सफेद क्रिस्टलीय पदार्थ होता है। इसका उपयोग उर्वरक के रूप में किया जाता है।
  • अमोनियम सल्फेट अमोनियम आयन और सल्फेट आयन से मिलकर बना होता है।
  • इसका उपयोग उर्वरक के रूप में और पशु के लिए पूरक आहार के रूप में किया जाता है इसके अलावा इसका उपयोग रसायनों और विस्फोटकों के रूप में भी किया जाता है।
  • अमोनियम सल्फेट अम्ल और क्षार दोनों के रूप में कार्य करता है। इसलिए इसे उभयधर्मी पदार्थ के रूप में जाना जाता है।
  • अमोनियम सल्फेट का घनत्व 1.77 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर होता है।

अमोनियम सल्फेट के उपयोग

इससे ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या होता है, अमोनियम सल्फेट के गुण तथा अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में बताया है। अब हम आपको अमोनियम सल्फेट के उपयोग के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं अमोनियम सल्फेट के उपयोग के बारे में।

  • अमोनियम सल्फेट में नाइट्रोजन तथा सल्फर पाए जाते हैं, इसलिए इसका उपयोग मिट्टी के लिए उर्वरक के रूप में किया जाता है।
  • अमोनियम सल्फेट पौधों को नाइट्रोजन और सल्फर की आवश्यकता पूरी करने में मदद करता है।
  • अम्मोनियम सल्फेट का उपयोग उर्वरक उत्पादन में किया जाता है।
  • अम्मोनियम सल्फेट का उपयोग केमिकल प्रक्रियाओं में भी किया जाता है।
अमोनियम सल्फेट के उपयोग
अमोनियम सल्फेट के उपयोग

टार्टरिक अम्ल का सूत्र क्या है?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न – अमोनियम सल्फेट पौधों के लिए क्या कार्य करता है?

उत्तर – अमोनियम सल्फेट का उपयोग ज्यादातर क्षारीय मिट्टी के लिए उर्वरक के रूप में किया जाता है। अमोनियम आयन मिट्टी में निकलता है और  थोड़ी मात्रा में एसिड उत्पन्न करता है पीएच संतुलन को कम करते है और पौधों के विकास में नाइट्रोजन का योगदान करता है।

प्रश्न – अमोनियम सल्फेट की किमत क्या होती है?

उत्तर – अमोनियम सल्फेट की कीमत बाजार के औद्योगिक मांग और विशेष विनिर्माण प्रक्रियाओं के आधार पर भिन्न हो सकती है।

सिरका का सूत्र क्या है?

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अमोनियम सल्फेट का सूत्र क्या होता है अमोनियम सल्फेट के गुण, अमोनियम सल्फेट के उपयोग तथा अमोनियम सल्फेट की संरचना के बारे में जानकारी दी। उम्मीद करता हूं आपको अमोनियम सल्फेट से संबंधित जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको अमोनियम सल्फेट से संबंधित जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इसी तरह की केमिस्ट्री विषय से संबंधित जानकारी हम अपनी इस वेबसाइट “हिंदी केमिस्ट्री” पर लेकर आते रहते हैं इसलिए आप हमारी एक वेबसाइट के साथ जुड़े रहे हैं।

SOCIAL SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *