सिरका का सूत्र क्या है? इसका रासायनिक नाम, pH मान तथा उपयोग

सिरका का सूत्र
1/5 - (1 vote)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिरका का सूत्र क्या है? सिरके का रासायनिक नाम क्या होता है तथा सिरका का pH मान के बारे में बताएँगे। इसके साथ ही हम आपको सिरके के गुण और उपयोग के बारे में बताएँगे। सिरका का सूत्र क्या है? एक महत्वपूर्ण टॉपिक है इस टॉपिक के बारे में केमिस्ट्री के सभी छात्रों को पता होना चाहिए। क्योंकि इस टॉपिक से संबंधित प्रश्न अक्सर परीक्षाओं में पूछ लिए जाते हैं। यदि आप सिरका का सूत्र क्या है? क्या होता है तथा इसका उपयोग क्या होते हैं उसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इससे पिछले आर्टिकल में हमने आपको टार्टरिक अम्ल का सूत्र क्या है? इसके बारे में बताया। जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है टार्टरिक अम्ल के बारे में यदि आपने नहीं पढ़ा है तो आप हमारी इस वेबसाइट से टार्टरिक अम्ल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिरका का सूत्र क्या होता है? सिरका का सूत्र को बनाने की विधि तथा इसके गुण व उपयोग के क्या होते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं। यदि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको सिरका से सम्बंधित अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

ब्यूटेन का सूत्र क्या होता है?

सिरका का रासायनिक नाम

सिरका का रासायनिक नाम एसिटिक एसिड होता है। सिरका एक प्रकार का आम घरेलु उत्पाद होता है। ये एथेनोइक एसिड या एसिटिक एसिड का पतला रूप होता है अर्थात ये एसिटिक अम्ल से बना होता है। यदि हम इसके सूत्र की बात करें तो इसका रासायनिक सूत्र CH3COOH होता है। इसमें दो कार्बन, दो ऑक्सिजन और चार हाइड्रोजन परमाणु उपस्थित होते हैं।  सिरके का उपयोग भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके सूत्र में CH3 भाग एक मिथाइल समूह (तीन हाइड्रोजन परमाणु और एक हाइड्रोजन परमाणु से बंधा होता है) को दर्शाता है। जबकि इसमें उपस्थित COOH भाग कार्बोक्सिल समूह को दर्शाता है। ये सूत्र कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सिजन से मिलकर बना होता है।

सिरका का सूत्र = CH3COOH 

सिरका के गुण

से ऊपर के लेख में हमने आपको तेरे सिरका का सूत्र क्या होता है तथा सिरका का रासायनिक नाम क्या होता है इसके बारे में बताया है अब हम आपको सिरका के गुण क्या होते हैं इसके बारे में बताएंगे यदि आप उनका के गुण के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं सिरका के गुण के बारे में। सिरका के गुण निम्नलिखित हैं।

  • सिरका एक रंगहीन तरल पदार्थ होता है।
  • सिरके में खट्टी और तीखी गंध आती है जो एसिटिक एसिड की विशेषता को दर्शाती है।
  • सिरके में एसिटिक एसिड उपस्थित होने के कारण इसका स्वाद खट्टा होता है।
  • सिरका प्रकृति में अम्लीय है यदि हमें इसके पीएच की बात करें तो इस का पीएच मान 2 से 3 के बीच होता है।
  • यदि हम सिरके के क्वथनांक की बात करें तो सिरके का क्वथनांक 100 डिग्री सेल्सियस होता है।
  • सिरके का क्वथनांक लगभग 16 डिग्री सेल्सियस होता है।
sirka in hindi
sirka in hindi

नाइट्रोजन स्थिरीकरण क्या है?

सिरका के उपयोग

ऊपर के लेख में हमने आपको तेरे सिरका का सूत्र क्या होता है तथा सिरका का रासायनिक नाम क्या होता है? सिरका के गुण क्या होते हैं इसके बारे में बताया है अब हम आपको सिरका के उपयोग के बारे में बताएँगे। यदि आप सिरका के उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सिरका के उपयोग निम्नलिखित हैं।

  • सिरका मुख्य रूप से पानी में पतला एसिटिक एसिड होता है। इसका उपयोग बड़े पैमाने पर मसाले, स्वाद बढ़ाने और खाद्य संरक्षण के रूप में किया जाता है।
  • इसका उपयोग सलाद, मैरिनेड, अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जा सकता है। सिरके की अम्लता और जीवाणुरोधी विशेषताएं इसे घरेलू सफाई में उपयोगी बनाती हैं।
  • इसका उपयोग सतहों, खिड़कियों को साफ करने और यहां तक कि प्राकृतिक रूप से दाग हटाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • सिरके का उपयोग व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों जैसे बाल धोने, त्वचा टोनर और पैरों को भिगोने में भी किया जाता है।
  • इसका उपयोग रसायनों और फार्मास्यूटिकल्स के उत्पादन जैसी औद्योगिक गतिविधियों में भी किया जाता है।

सिरका का pH मान क्या होता है?

ऊपर के लेख में हमने आपको तेरे सिरका का सूत्र क्या होता है तथा सिरका का रासायनिक नाम क्या होता है? सिरका के गुण तथा उपयोग क्या होते हैं इसके बारे में बताया है। अब हम आपको सिरका के pH मान के बारे में बताएँगे। तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं सिरका के pH मान के बारे में।

सिरके का पीएच प्रकार और सांद्रता के आधार पर भिन्न होता है। सिरके का पीएच आमतौर पर 2 से 3 के बीच होता है। यह अम्लता ज्यादातर एसिटिक एसिड की उपस्थिति के कारण होती है। सिरका एक अम्लीय रसायन है जिसका पीएच 7 से कम होता है। पीएच स्केल 0 से 14 तक चलता है, जिसमें 7 से कम मान अम्लता का संकेत देता है, 7 उदासीन का संकेत देता है और 7 से अधिक मान क्षारीयता का संकेत देता है।

sirka ka formula
Sirka ka formula

जंग का सूत्र क्या है?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न – सिरके का दूसरा नाम क्या होता है?

उत्तर – सिरके का रासायनिक नाम एसिटिक अम्ल होता है। इस हम अम्ल को एथेनोइक अम्ल के नाम से भी जाना जाता है। सिरका एसिटोबैक्टीरिया परिवार के बैक्टीरिया द्वारा इथेनॉल (अनाज अल्कोहल) को किण्वित करके बनाया जाता है। इसमें बहुत सारा एसिटिक एसिड, पानी अन्य यौगिक होते हैं।

प्रश्न – सिरका क्या है सूत्र लिखिए?

उत्तर – ऐसीटिक अम्ल का तनु विलयन सिरका कहलाता है। इसका रासायनिक सूत्र CH3COOH होता है।

एथेन का सूत्र क्या है?

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सिरका का सूत्र क्या होता है? सिरका क्या होता है तथा का सिरका के गुण तथा उपयोग क्या होते हैं? इसके बारे में विस्तार के साथ बताया है। आशा करता हूँ आपको सिरका का सूत्र क्या होता है? सिरका का आईयूपीएसी नाम क्या होता है? सिरका के गुण तथा उपयोग क्या होते हैं? इसके बारे में जानकारी पसंद आयी होगी।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें। इसी प्रकार के अन्य आर्टिकल की जानकारी हम अपनी इस वेबसाइट पर प्रतिदिन लेकर आते रहते हैं। यदि आप प्रतिदिन केमिस्ट्री से सम्बंधित जानकारी पाना चाहते हैं और अपने नॉलेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए और जुड़े रहिए “हिंदी केमिस्ट्री” वेबसाइट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

SOCIAL SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *