क्वथनांक किसे कहते हैं What is Boiling Point in Hindi?

क्वथनांक किसे कहते हैं
Rate this post

क्वथनांक किसे कहते हैं?

नमस्कार मित्रों रसायन विज्ञान के एक नए ब्लॉग में आपका एक बार फिर से स्वागत है। आज हम आपके लिए एक नया आर्टिकल क्वथनांक किसे कहते हैं लेकर आए हैं। अपने अक्सर boiling point और freezing point जैसे शब्दों को जरूर सुना होगा। यदि आप केमिस्ट्री के छात्र-छात्रा हैं तब तो आप इनके बारे में भली-भांति परिचित होंगे ही। चलिए फिर भी हम आपको बता दें कि कोई भी पदार्थ जिस तापमान पर उबलने लगता है उस तापमान को उसका boiling point अर्थात क्वथनांक कहते हैं और वह ताप जिस पर कोई पदार्थ जम जाता है तो उस तापमान को पदार्थ का फ्रीजिंग प्वाइंट कहते हैं।

परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रश्नों को हमने अपने आज के लेख क्वथनांक किसे कहते हैं में शामिल किया है। यह प्रश्न कुछ इस प्रकार हो सकते हैं कि What is Boiling Point in Hindi, जल का क्वथनांक कितना होता है, क्वथनांक के उदाहरण पर प्रकाश डालिए, क्वथनांक परिभाषा को बताइए। यह सभी प्रश्न कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में बहुत पूछे जाते हैं अतः छात्रों से निवेदन है कि वह इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे कि उन्हें यह सभी प्रश्न बिल्कुल अच्छे से याद हो जाए।

क्वथनांक किसे कहते हैं? What is Boiling Point in Hindi?

क्वथनांक को इंग्लिश में Boiling Point कहते हैं। क्वथनांक उस ताप को कहा जाता है जिसपर द्रव का वाष्पदाब वायुमण्डलीय दाब के बराबर होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक वायुमंडलीय दाब पर जल का क्वथनांक 373.15 K होता है।

ध्वनि प्रदूषण किसे कहते हैं?

क्वथन किसे कहते हैं? What is boiling?

क्वथन को इंग्लिश में boiling कहते हैं। जब हम किसी द्रव को गर्म करते रहते हैं, तब इस पदार्थ या द्रव के बाद वाष्पित होने की दर बढ़ जाती है। जब इस धर्म का ताप द्रव का क्वथनांक के बराबर हो जाता है तब इसकी वाष्प के बुलबुले सतह पर आने लगते हैं। और अंततः बुलबुले सतह से ऊपर यह पलायन कर जाते हैं। ऐसा होने पर इन बुलबुलों के ऊपर लगने वाला दाब वायुमंडलीय दाब के समान हो जाता है। इस संपूर्ण घटना को यह द्रव का क्वथन कहते हैं।

क्वथनांक में उन्नयन किसे कहते हैं?

अभी तक हमारे इस लेख क्वथनांक किसे कहते हैं में आपने इसकी परिभाषा को जाना और क्वथन के बारे में भी आपने जानकारी प्राप्त की अब हम आपको यह बताएंगे कि क्वथनांक में उन्नयन का क्या मतलब होता है। जब किसी विलायक में हम किसी वाष्पशील विलेय को मिला देते हैं तब इस विलायक के क्वथनांक में कुछ बढ़ोतरी हो जाती है, जिसे क्वथनांक में उन्नयन कहा जाता है। इंग्लिश में इसे Elevation in Boiling Point कहते हैं।

आइए अब हम इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं। यदि आप जल में कुछ मात्रा नमक की मिला दें तो जब आप इस नमक के विलयन को गर्म करते हैं तब यह जल के ओरिजिनल बोलिंग प्वाइंट 100 डिग्री सेंटीग्रेड पर न उबलकर उससे अधिक ताप पर उबलता है। अर्थात नमक विलय के रूप में इस में डालने पर जल का क्वथनांक में उन्नयन हो जाता है।

क्वथनांक उन्नयन का सूत्र क्या होता है?

क्वथनांक में होने वाले उन्नयन को ज्ञात करने के लिए एक सूत्र होता है जिसे क्वथनांक उन्नयन का सूत्र कहते हैं जो कि निम्न प्रकार है –

मान लीजिए कि किसी बिलियन में विलायक का Boiling तापमान जिसे हम क्वथनांक कहते हैं, T1 है। तथा उस बिलियन का क्वथनांक T2 है।

तब Boiling Point में होने वाला उन्नयन ∆Tb = T2 – T1

किसी मिश्रण का Boiling Point Elevation, विलेय (Solute) के मोललता के समानुपाति होता है।

अतः ∆Tb ∞ M

या ∆Tb = Kb × M

उपरोक्त फार्मूले में Kb क्वथनांक उन्नयन स्थिरांक या मोलल उन्नयन स्थिरांक भी कहते हैं।

क्वथनांक उन्नयन का सूत्र

उपरोक्त सूत्र की मदद से आप किसी भी विलयन के क्वथनांक में होने वाले उन्नयन को आसानी से ज्ञात कर सकते हैं।

माेलल उन्नयन स्थिरांक की परिभाषा दीजिए

जब किसी 1000 ग्राम मात्रा वाले विलायक में किसी अवाष्पशील विलेय पदार्थ का एक मोल घोल देते हैं, तो इस विलायक के क्वथनांक में जो उन्नयन होता है, उसे माेलल उन्नयन स्थिरांक कहते हैं। इसको Kb या फिर K1000 से भी व्यक्त करते हैं।

मोलर उन्नयन स्थिरांक किसे कहते हैं?

उपरोक्त जानकारी जानने के बाद अब हम अपने इस लेख क्वथनांक किसे कहते हैं में आपको मोलर उन्नयन स्थिरांक की परिभाषा बताएंगे।

जब किसी 100 ग्राम मात्रा वाले विलायक में किसी अवाष्पशील विलेय पदार्थ का एक मोल घोल देते हैं, तो इस विलायक के क्वथनांक में जो उन्नयन होता है, उसे माेलल उन्नयन स्थिरांक कहते हैं। इसको Kb या फिर K100 से भी व्यक्त करते हैं।

उपरोक्त दोनों परिभाषाएं अर्थात माेलल उन्नयन स्थिरांक और माेलर उन्नयन स्थिरांक लगभग लगभग समान ही हैं परंतु जहां पर  1000 ग्राम विलायक लिया जाएगा वहां पर माेलल उन्नयन स्थिरांक होगा और जहां पर 100 ग्राम विलायक होगा वहां पर माेलल उन्नयन स्थिरांक होगा।

क्वथनांक दाब किस प्रकार प्रभावित करता है?

क्वथनांक किसे कहते हैं की परिभाषा आपने समझ ही ली होगी। इस पैराग्राफ के अंतर्गत हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि दाब किस प्रकार से किसी विलयन या विलायक के Boiling Point को प्रभावित करता है। दाब में वृद्धि करने पर boiling प्वाइंट बढ़ जाता है और दाब में कमी करने पर boiling प्वाइंट कम हो जाता है।

आपने देखा होगा कि पहाड़ों पर वायुमंडलीय दाब कम होता है जिसके वजह से जल का क्वथनांक कम हो जाता है और वह कम तापमान पर उबलने लगता है। ऐसा होने पर पहाड़ों पर भोजन पकाते समय सब्जियां देर से पकती हैं।

आइए इसे एक और उदाहरण से समझते हैं। हमारे घरों में प्रयोग किया जाने वाला प्रेशर कुकर में जो दाब होता है वह वायुमंडलीय दाब के लगभग दोगुने से भी अधिक होता है। जिस कारण इसमें उबल रहे जल का क्वथनांक बढ़ जाता है, और इसमें सब्जियां पकाने पर जल्दी गल जाती है। उम्मीद करते हैं कि आपको क्वथनांक के उदाहरण अच्छे से समझ में आ गए होंगे।

वायु प्रदूषण किसे कहते हैं?

निष्कर्ष

दोस्तों आज आपने जाना की क्वथनांक किसे कहते हैं। हमने विभिन्न उदाहरणों से इसकी परिभाषा आपको सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया। आज ही हमने कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों जैसे कि माेलल उन्नयन स्थिरांक किसे कहते हैं, क्वथनांक उन्नयन का सूत्र क्या है, Boiling Point Kise Kahte Hain आदि पर भी प्रकाश डाला। हम यह आशा करते हैं कि आपको सभी प्रश्नों का उत्तर ठीक प्रकार से समझ आया होगा यदि फिर भी आपका इनसे संबंधित कोई भी प्रश्न शेष है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

SOCIAL SHARE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *